WATI क्या है ? I WhatsApp Business API Benefits – Best 5 Benefits

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WATI, Clare.AI का एक उत्पाद है, जो एक डिजिटल सहायक स्टार्टअप है, जो मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नवीनतम प्रगति को जोड़ती है ताकि नवीन डिजिटल उपकरण तैयार किए जा सकें और अपने ग्राहकों को शीर्ष ग्राहक संचार अनुभव प्रदान किया जा सके।

Clare.AI के समाधानों को बहुराष्ट्रीय फर्मों और सिग्ना, AXA, बर्डी, एवरब्राइट सन हंग काई, फिडेलिटी, बूपा, और बहुत कुछ सहित फॉर्च्यून 500 कंपनियों द्वारा गर्व से अपनाया गया है।

WATI एक ग्राहक सहायता उपकरण है जो WhatsApp आधिकारिक API पर बनाया गया है। यह Clare.AI द्वारा संचालित है जो की WhatsApp का Official Partner है I

WhatsApp  Business API

WATI : WhatsApp Business API

व्हाट्सएप / WhatsApp एक लोकप्रिय, विश्वसनीय और सुरक्षित क्रॉस-प्लेटफॉर्म संचार सेवा है जो दुनिया भर में दो अरब से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ गर्व करती है।

इन सभी उपयोगकर्ताओं ने अपने दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए इसके ऐप को गो-टू विधि के रूप में चुना है।

यह देखना मुश्किल नहीं है कि क्यों। प्लेटफ़ॉर्म असाधारण रूप से उपयोगकर्ता के अनुकूल, सहज है, और बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसकी कार्यक्षमता को केवल पाठ संदेश के आदान-प्रदान से आगे बढ़ाते हैं।

समाधान के आधार पर, इन सुविधाओं में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, मल्टीमीडिया Sharing के लिए support (फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ (PDF) दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, स्लाइडशो, और इसी तरह), समूह चैट, ध्वनि और वीडियो कॉल, ध्वनि संदेश, आप शामिल हैं। नाम लो।

कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म को विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया है, जिसमें व्यक्ति, स्थानीय व्यवसाय और यहां तक कि बड़े उद्यम भी शामिल हैं। इसकी सीमा में शामिल हैं:

व्हाट्सएप मैसेंजर / WhatsApp Messenger
व्हाट्सएप बिजनेस ऐप / WhatsApp Business App
व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई / WhatsApp Business API

WhatsApp Business API क्या है ?

यह समझने के लिए कि व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई /WhatsApp Business API कैसे आया, हमें मेमोरी लेन में एक त्वरित यात्रा करने की आवश्यकता है।

WhatsApp को खुद किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है और हम यह अनुमान लगाने जा रहे हैं कि आप पहले से ही मैसेजिंग ऐप से परिचित हैं, इसलिए हम इस भाग को छोटा रखेंगे।

2009 में लॉन्च किया गया, WhatsApp Messenger को व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया था – मुख्य रूप से लोगों के लिए चैट करने और दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए।

उपयोग में आसान, पूरी तरह से मुफ़्त, और सीमाओं के पार संचार करने की क्षमता के साथ, ऐप को अंततः दुनिया भर के व्यवसायों और संगठनों द्वारा भी उठाया गया।

यह समझते हुए कि अधिक उन्नत और उद्यम सुविधाओं की मांग थी, व्हाट्सएप काम करने लगा।

2018 की शुरुआत में, कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस लॉन्च किया, जो छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए एक स्टैंडअलोन ऐप है, ताकि वे ग्राहकों के साथ रोजमर्रा की बातचीत को आसानी से प्रबंधित कर सकें।

हालांकि यह बहुत सारी उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है, यह फ्री-टू-यूज़ ऐप अंततः बड़े उद्यमों के लिए अपर्याप्त है, जिन्हें ग्राहकों के साथ बड़े पैमाने पर संवाद करने की आवश्यकता होती है।

इसलिए अगस्त 2018 में WhatsApp Business API को रोल आउट किया गया था।

WhatsApp Business API के फायदे

बढ़ते व्यवसायों और बड़ी कंपनियों के लिए डिज़ाइन किया गया, WhatsApp Business API में बहुत कुछ है। इसके कुछ लाभों में शामिल हैं:

  • एक आसान चैट/chat और ग्राहक प्रबंधन के लिए एक केंद्रीकृत डैशबोर्ड और साझा टीम इनबॉक्स होना
  • एकाधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ डैशबोर्ड में साइन इन करने की अनुमति देना
  • तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर एकीकरण की अनुमति
  • ग्राहकों के प्रश्नों के लिए प्रोग्रामेटिक प्रतिक्रियाएं भेजना
  • हरे चेकमार्क के माध्यम से आधिकारिक व्यावसायिक खाते का सत्यापन प्रदान करना
  • प्रदर्शन और प्रमुख मेट्रिक्स की ट्रैकिंग

दुनिया भर में अधिक से अधिक संगठन अपने ग्राहकों के साथ अपने संचार को प्रबंधित करने के लिए WhatsApp Business API की ओर रुख कर रहे हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, WhatsApp Business API के फायदों में से एक यह है कि यह सीआरएम, कॉन्टैक्ट सेंटर टूल्स, टिकटिंग प्लेटफॉर्म आदि जैसे अन्य सिस्टम के साथ बहुत सारे एकीकरण प्रदान करता है।

बिना किसी सवाल के, हबस्पॉट, सेल्सफोर्स जैसे लोकप्रिय सीआरएम सॉफ्टवेयर के साथ सबसे अधिक मांग वाला एकीकरण कुछ नाम रखने के लिए है।

यदि आप अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए पहले से ही WhatsApp का उपयोग कर रहे हैं और इसे मौजूदा सिस्टम के साथ एकीकृत करने के बारे में सोच रहे हैं जिसका आपका व्यवसाय उपयोग कर रहा है, तो पहला कदम WhatsApp की व्यावसायिक एपीआई को एक्सेस करने और उसका उपयोग करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करना होगा।

WhatsApp Business API – मुख्य Messaging सुविधाएँ

एक बार जब आप अपना व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई / WhatsApp Business API , सेट कर लेते हैं, तो आप अपने ग्राहकों के साथ संवाद करना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि, इसके मैसेजिंग फीचर का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे उजागर किया जाना चाहिए।

WhatsApp Business API के ज़रिए बातचीत केवल ऑप्ट-इन सेवा के ज़रिए होती है। इसका मतलब है कि, एक व्यवसाय के रूप में, आप केवल ग्राहक के साथ संवाद कर सकते हैं:

  • आपसे व्हाट्सएप संदेश और सूचनाएं प्राप्त करने की सहमति किसने दी है
  • आपको सबसे पहले व्हाट्सएप संदेश कौन भेजता है

उत्तरार्द्ध के साथ, 24 घंटे की खिड़की है (ग्राहक के अंतिम संदेश से) जिसके दौरान व्यवसाय बिना किसी लागत के प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इस अवधि के समाप्त होने के बाद भेजे गए किसी भी संदेश पर व्यवसाय द्वारा वहन किया जाएगा और ग्राहक के देश के अनुसार अलग-अलग होगा।

24 घंटे बीत जाने के बाद जवाब देने के लिए चार्ज करना व्हाट्सएप का व्यवसायों से त्वरित प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करने का तरीका है। यह बदले में, व्हाट्सएप के माध्यम से व्यवसायों के साथ संवाद करने के साथ उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाएगा, जो अंततः अन्य संचार चैनलों पर मैसेजिंग ऐप के लिए प्राथमिकता बनाएगा।

WhatsApp vs WhatsApp Business vs Business APP

इनमें से प्रत्येक समाधान के अपने फायदे और विशिष्ट विशेषताएं हैं। इस पोस्ट में, हम उनके बीच के अंतर (साथ ही समानताएं) की व्याख्या करेंगे। तो आइए देखें कि व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस (और बिजनेस एपीआई) में क्या अंतर है:

1.  WhatsApp

नियमित WhatsApp Application उन व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है जो संपर्क में रहना चाहते हैं और अपने दोस्तों, परिवारों, सहकर्मियों और परिचितों के साथ आमने-सामने और समूह संदेश सत्र में बातचीत करते हैं।

यह प्रकृति में कम औपचारिक है और इसमें आवश्यक कार्यक्षमता है। इसमें निःशुल्क संदेश सेवा, आपके फ़ोन से संपर्कों को सिंक्रनाइज़ करना और प्लग-एंड-प्ले उपयोगिता शामिल है। बस ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें, और आप तुरंत मैसेजिंग और कॉल करना शुरू कर सकते हैं।

2. WhatsApp Business App

दूसरी ओर, WhatsApp Business को छोटे और स्थानीय व्यवसायों और उद्यमियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने रोज़मर्रा के ग्राहक इंटरैक्शन में इंस्टेंट मैसेजिंग से लाभ उठाना चाहते हैं। इसे नियमित व्हाट्सएप ऐप के साथ-साथ इंस्टॉल और इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुफ्त टेम्प्लेट, कॉन्टैक्ट लेबलिंग और Basic automation को जोड़कर प्लेटफॉर्म की मुख्य कार्यक्षमता का विस्तार करता है जिसमें त्वरित उत्तर, अभिवादन और दूर संदेश शामिल हैं।

व्हाट्सएप बिजनेस बिजनेस-केंद्रित वर्कफ्लो जैसे कस्टमर सपोर्ट, पेमेंट नोटिफिकेशन के साथ-साथ मार्केटिंग और सेल्स में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक कैटलॉग बनाने देता है।

व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में भी समानताएं हैं। दोनों डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, आवाज और वीडियो कॉल करने की सुविधा प्रदान करते हैं, और टेक्स्ट संदेशों, मल्टीमीडिया, ऑडियो क्लिप, और अन्य फाइलों और दस्तावेजों के 100 एमबी आकार तक के आदान-प्रदान की अनुमति देते हैं। वे प्रसारण सामग्री को अधिकतम 256 संपर्कों तक भी सक्षम करते हैं।

अंततः, व्हाट्सएप बिजनेस बनाम व्हाट्सएप मैसेंजर का चुनाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक व्यक्ति हैं या व्यावसायिक उपयोगकर्ता।

3. WhatsApp Business API

व्हाट्सएप का बिजनेस एपीआई व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस दोनों से काफी अलग है। इन सबसे ऊपर, यह बड़ी, बढ़ती कंपनियों और उद्यमों के अनुरूप है।

यह उन्हें उन्नत और उद्यम-स्तर की सुविधाएँ प्रदान करता है जो आपको अन्य दो उत्पादों में नहीं मिलेंगी। उनमें से एक प्रोफ़ाइल और चैट हेडर में आपके व्यवसाय के नाम के आगे पहचानने योग्य हरा टिक है। यह पुष्टि करता है कि आपका व्यवसाय सत्यापित और वैध है।

जबकि व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस दोनों को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और आपको मोबाइल या लैंडलाइन फोन नंबर (बाद में केवल व्हाट्सएप बिजनेस में उपलब्ध है) का उपयोग करके अपना खाता बनाने की अनुमति देता है, एपीआई को अलग तरह से हासिल किया जाता है।

अर्थात्, कोई भी व्यवसाय जो उस तक पहुँच प्राप्त करना चाहता है, उसे व्यवसाय समाधान प्रदाता (BSP) और WATI जैसे व्हाट्सएप पार्टनर की सेवाओं की सदस्यता लेनी होगी। आपको अपने एपीआई तक पहुंच प्रदान करने के लिए, व्हाट्सएप को आपके खाते की आधिकारिक स्वीकृति की आवश्यकता है, जो इसके बीएसपी भागीदारों द्वारा संभव बनाया गया है।

इन सेवाओं के लिए भुगतान किया जाता है, लेकिन वे उन्नत सुविधाएँ प्रदान करती हैं, जिसमें प्रक्रियाओं का अत्याधुनिक स्वचालन और संपर्क सिंक्रनाइज़ेशन, टीम इनबॉक्स, केंद्रीकृत डैशबोर्ड, और बहुत कुछ शामिल हैं।

WATI आपको इस सब तक पहुँच प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, इसके चैट बॉट के साथ वार्तालाप स्वचालन संभव है, जिससे आप अपने ग्राहकों के सामान्य प्रश्नों के त्वरित और विस्तृत उत्तर प्रदान कर सकते हैं और/या कोई ग्राहक सहायता एजेंट उपलब्ध नहीं होने पर इसे संभाल सकते हैं।

इसके अलावा, यह कई एजेंटों को एक ही समय में साइन इन करने और ग्राहकों के साथ संवाद करने, उन्हें मल्टीमीडिया फ़ाइलें और दस्तावेज़ भेजने, और विस्तृत विश्लेषण, दानेदार रिपोर्ट और अधिक जैसी उपयोगी सुविधाओं तक पहुँचने के लिए अपने केंद्रीकृत डैशबोर्ड और टीम इनबॉक्स का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। इनमें से कोई भी अन्य दो समाधानों के साथ संभव नहीं है।

जबकि अन्य दो विकल्पों में Android और iOS उपकरणों के लिए ऐप्स हैं, WhatsApp Business API में वास्तविक मोबाइल इंटरफ़ेस नहीं है। यानी, जब तक कि कोई बसपा द्वारा प्रदान नहीं किया जाता है।

उदाहरण के लिए, WATI ने अपने प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक मोबाइल ऐप डिज़ाइन किया है, जिससे आप अपने ग्राहकों के साथ कार्यालय के बाहर, या जहाँ भी हो, संचार जारी रख सकते हैं, जिससे ग्राहकों के प्रश्नों के अनुत्तरित होने का जोखिम कम हो जाता है।

Remarks

जैसा कि हमने देखा है, व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस दोनों आपको 100 एमबी सीमा के साथ संदेशों और मल्टीमीडिया का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, एपीआई के साथ, आपका बीएसपी मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

यह इस सेवा के लिए पूर्वनिर्धारित शुल्क चार्ज करते हुए, आपकी ओर से असीमित संदेश भेजने में सक्षम बनाता है। आप यहां WATI के मूल्य निर्धारण के बारे में सब कुछ पढ़ सकते हैं या जानकारी के लिए हमसे सीधे संपर्क कर सकते हैं। साथ ही, एपीआई में उन संपर्कों की संख्या पर कोई प्रतिबंध शामिल नहीं है जिन पर आप प्रसारण कर सकते हैं। व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस फ्री ऐप्स के साथ ऐसा नहीं है।

एक तरफ व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस और दूसरी तरफ व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर है। पूर्व आपको उनके ऐप्स के माध्यम से वॉयस और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है, जबकि बाद वाले में आमतौर पर कोई कॉलिंग क्षमता नहीं होती है।

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप और व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई दोनों ही मूल व्हाट्सएप मैसेंजर अकाउंट से अलग हैं, जिसमें वे आपके लक्षित दर्शकों के साथ बेहतर जुड़ाव के विकल्प प्रदान करते हैं। यह सभी आकार और आकारों के व्यवसायों को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

व्हाट्सएप के तीनों समाधानों का हमने ऊपर विश्लेषण किया है, उनके फायदे हैं और विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतरीन समाधान हैं। उस ने कहा, व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में बहुत सी सीमाएं हैं जिन्हें एपीआई सफलतापूर्वक हटा देता है।

Conclusion

उम्मीद है, यह पोस्ट उन लोगों को स्पष्ट उत्तर देने में कामयाब रहा है जो सोच रहे थे कि WATI क्या है और Whatsapp Messenger और Whatsapp Business में क्या अंतर है।

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FAQs

Q.1 What is fullform of WATI ?

Ans. Fullform of WATI is “Web assisted Telephone Interviewing” .


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